क्रांतिकारी उन्नयन! टाटा हैरियर फेसलिफ्ट ने एक हाई-टेक जानवर को सामने लाया है जो एसयूवी गेम को हमेशा के लिए बदल देगा

कॉम्पैक्ट और मध्यम आकार की एसयूवी की मांग अभूतपूर्व ऊंचाई पर बढ़ रही है, और एक नाम जो लगातार सामने आया है वह है टाटा हैरियर। 2019 में अपनी शुरुआत के बाद से, टाटा मोटर्स ने हैरियर की 100,000 से अधिक इकाइयाँ सफलतापूर्वक बेची हैं। हालाँकि, बाज़ार में चार साल के बाद, इस लोकप्रिय एसयूवी में मध्यावधि बदलाव होना था। टाटा मोटर्स ने अब बदलाव के आह्वान का जवाब दिया है, और बदलाव अंदर और बाहर दोनों जगह पर्याप्त हैं। नई हैरियर में अधिक बोल्ड डिजाइन, बेहतर तकनीकी सुविधाएं और बेहतर प्रीमियम सुविधाएं हैं।

हाल ही में, मुझे कंपनी के गृह क्षेत्र पुणे में संशोधित टाटा हैरियर के साथ एक दिन बिताने का अवसर मिला। मेरा लक्ष्य यह पता लगाना था कि क्या सुधार उतने ही उल्लेखनीय थे जितने दिखाई दे रहे थे, या जो जैसा दिख रहा था उससे कहीं अधिक थे। तो, आइए विवरण में उतरें।

image 38

डिज़ाइन और स्टाइलिंग: एक साहसिक नया व्यक्तित्व

पहली चीज़ जिसने मेरा ध्यान खींचा, वह था आकर्षक सूर्यप्रकाश पीला रंग, जो शीर्ष स्तर के फियरलेस व्यक्तित्व के लिए विशिष्ट है। बेहतर वायुगतिकी के लिए एयरो इंसर्ट के साथ एक विपरीत काली छत और मिश्र धातु पहियों के साथ, यह शैली की भावना पैदा करता है। नेक्सॉन की तरह, हैरियर अब अलग-अलग व्यक्तित्वों में आता है – स्मार्ट, प्योर और एडवेंचर। प्रत्येक व्यक्ति अपनी स्टाइल में अलग है, और सामने की तरफ सिल्वर चिकलेट इंसर्ट के साथ एक स्प्लिट पैरामीट्रिक ग्रिल दिखाई देती है, जो हैरियर की प्रभावशाली उपस्थिति में योगदान करती है।

इसके अलावा, हैरियर में अब नेक्सॉन ईवी के समान एंड-टू-एंड एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप हैं, जिसमें स्वागत और अलविदा फ़ंक्शन की सुविधा है। बेहतर वायुगतिकी के लिए वाहन तेज द्वि-एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी फॉगलैंप और एयर पर्दे से सुसज्जित है। सौंदर्य की दृष्टि से, छत की रेलिंग दृश्य अपील के लिए हैं, और पीछे स्वागत और अलविदा समारोह के साथ कनेक्टेड एलईडी टेललाइट्स हैं। आगे और पीछे दोनों बंपर में चमकदार फॉक्स स्किड प्लेट हैं।

आंतरिक और केबिन विशेषताएं: उच्च स्तरीय आराम

केबिन के अंदर, हैरियर फेसलिफ्ट में पर्याप्त अपडेट किए गए हैं। फियरलेस ट्रिम में, आपको डैशबोर्ड, सेंटर कंसोल और दरवाज़े के हैंडल पर पीले रंग के एक्सेंट मिलेंगे, जो बाहरी रंग से पूरी तरह मेल खाते हैं। सीटें नई डिज़ाइन की गई हैं, अच्छी तरह से मजबूत हैं, और विषम पीले रंग की सिलाई के साथ कृत्रिम चमड़े के असबाब से ढकी हुई हैं, जो प्रीमियम गुणवत्ता का स्पर्श जोड़ती हैं। कई क्यूबी होल, कप/बॉटल होल्डर, स्टोरेज के साथ एक सेंट्रल आर्मरेस्ट और 45W फास्ट चार्जिंग यूनिट सहित कई यूएसबी पोर्ट, आपकी सुविधा को पूरा करते हैं।

डैशबोर्ड पर एक पियानो ब्लैक पैनल में कार में नियंत्रण के लिए कैपेसिटिव बटन हैं, जो एक आधुनिक स्पर्श प्रदान करता है। हैरियर में अब एक प्रबुद्ध लोगो के साथ एक नया 4-स्पोक मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील है। एक वायरलेस फ़ोन चार्जर भी पैकेज का हिस्सा है।

पीछे के यात्रियों के लिए, हैरियर फेसलिफ्ट आरामदायक समायोज्य हेडरेस्ट, सन ब्लाइंड्स और कप होल्डर्स के साथ एक फोल्डेबल सेंट्रल आर्मरेस्ट प्रदान करता है। वाहन एक जेस्चर-नियंत्रित पावर टेलगेट भी प्रदान करता है, जिससे आप इसे पीछे के बम्पर के नीचे एक साधारण एयर किक के साथ खोल सकते हैं।

इन्फोटेनमेंट और टेक: भविष्य की एक झलक

केबिन के अंदर सबसे उल्लेखनीय विशेषता एक नया 12.3-इंच टचस्क्रीन एचडी डिस्प्ले है, जो नेक्सॉन ईवी में पाए जाने वाले के समान है। यह इकाई वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो सहित कई कार्यों से भरी हुई है। इसके अलावा, यह जेबीएल मोड्स से लैस है, एक संगीत एप्लिकेशन जो पूर्व-निर्धारित ध्वनिक सेटिंग्स प्रदान करता है, और यह 10-स्पीकर जेबीएल साउंड सिस्टम के साथ आता है। हैरियर में अब आईआरए-कनेक्टेड कार तकनीक शामिल है, जिसमें एक एसओएस बटन और एक ब्रेकडाउन कॉल बटन शामिल है।

इसके अतिरिक्त, आप एलेक्सा, ओके गूगल, हे सिरी और टाटा के मूल वॉयस असिस्टेंट – हे टाटा सहित चार वॉयस असिस्टेंट तक पहुंच सकते हैं। ये वॉयस असिस्टेंट आपको एयर कंडीशनिंग सिस्टम और पैनोरमिक सनरूफ जैसे कार्यों को नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं। सनरूफ अब मूड लाइट के साथ आता है, हालांकि खोलने और बंद करने की व्यवस्था आसान हो सकती है। इसके अतिरिक्त, इसमें 10.25 इंच का पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है, जो Google/Apple मानचित्रों को प्रतिबिंबित करने में सक्षम है।

सुरक्षा और एडीएएस कार्य: सुरक्षा को प्राथमिकता देना

सुरक्षा के लिहाज से, हैरियर अब मानक के रूप में 6 एयरबैग के साथ आता है, टॉप-एंड ट्रिम में एक अतिरिक्त घुटने वाला एयरबैग है। यह सीटबेल्ट रिमाइंडर, पार्किंग सेंसर, ISOFIX, 360-डिग्री व्यू कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) और एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम से भी लैस है। हैरियर 11 ADAS फ़ंक्शंस का दावा करता है, जिसमें टकराव की चेतावनी, ऑटो ब्रेकिंग, लेन कीप असिस्ट और एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल (स्वचालित वेरिएंट में उपलब्ध) शामिल हैं।

इंजन और प्रदर्शन: परिचित पावरहाउस

हुड के तहत, टाटा हैरियर फेसलिफ्ट में वही 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन बरकरार रखा गया है जो 168 बीएचपी और 350 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। मैनुअल संस्करण 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है, जो एक टॉर्की प्रदर्शन प्रदान करता है जो कि केवल शक्ति की तुलना में दक्षता की ओर अधिक झुकता है। ऑटो-होल्ड फ़ंक्शन के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक अब मैनुअल संस्करण में उपलब्ध है, जो प्रीमियमता का स्पर्श जोड़ता है।

Leave a Comment