ट्रेडमार्क टकराव बढ़ा: हीरो मोटोकॉर्प बनाम अल्ट्रावायलेट – ‘X44’ की लड़ाई कौन जीतेगा?

ट्रेडमार्क किसी व्यवसाय को मुआवजे की पेशकश के बिना रणनीतियों को दोहराने की कोशिश करने वाले प्रतिस्पर्धियों से बचाने में महत्वपूर्ण हैं। पिछले महीने की पिछली रिपोर्ट में, हमने ट्रेडमार्क उल्लंघन के संबंध में हीरो मोटोकॉर्प को बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) स्टार्ट-अप अल्ट्रावायलेट ऑटोमोटिव के नोटिस को विशेष रूप से कवर किया था। अब 12 अक्टूबर को सुनवाई के बाद दिल्ली हाई कोर्ट ने इस मामले पर आधिकारिक आदेश जारी किया है.

Tech Revolution Unleashed Googles New Gadgets Are Here 15

अल्ट्रावायलेट ऑटोमोटिव ने सितंबर 2022 में ट्रेडमार्क ‘X44’ के लिए आवेदन किया था, जिसे राष्ट्रीय फाइलिंग पोर्टल पर ‘स्वीकृत और विज्ञापित’ किया गया था। हालाँकि, लगभग दो महीने बाद, नवंबर 2022 में, हीरो मोटोकॉर्प ने ट्रेडमार्क ‘X440’ के लिए आवेदन किया। बाद में इस ट्रेडमार्क का उपयोग पहली मेड-इन-इंडिया हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल के लिए किया गया, जिसे अमेरिकी मोटरसाइकिल निर्माता के सहयोग से विकसित किया गया था। विशेष रूप से, अल्ट्रावायलेट ऑटोमोटिव ने अभी तक ‘X44’ नाम के लिए अपनी योजनाओं का खुलासा नहीं किया है। इसके विपरीत, नए HD

Read also:-ट्रायम्फ स्क्रैम्बलर 400 एक्स: वह मोटरसाइकिल जिसने हमारा दिल चुरा लिया – क्या यह गेम चेंजर है?

न्यायालय के निर्देश और मुख्य तिथियाँ

अदालत के आदेश में कहा गया है कि प्रतिवादी (हीरो मोटोकॉर्प) को 30 दिनों के भीतर नोटिस के खिलाफ आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे। नोटिस का जवाब प्रतिवादी द्वारा 26 अक्टूबर, 2023 को या उससे पहले दाखिल किया जाना चाहिए। यदि कोई और प्रतिक्रिया आवश्यक है, तो इसे 2 नवंबर, 2023 तक दाखिल किया जाना चाहिए। इस मामले के संबंध में दूसरी सुनवाई 7 नवंबर, 2023 को निर्धारित है। और प्रतिवादी को जवाब या प्रत्युत्तर दाखिल करने के लिए कोई विस्तार नहीं दिया जाएगा।

चल रही लड़ाई: आगे क्या है?

ज्वलंत प्रश्न बना हुआ है: क्या हीरो मोटोकॉर्प ‘X440’ नाम बरकरार रखेगा, यह देखते हुए कि मोटरसाइकिल पहले ही लॉन्च हो चुकी है, या उन्हें हाल ही में पेश की गई हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल का नाम बदलने की आवश्यकता होगी? क्या अल्ट्रावायलेट ऑटोमोटिव को मुआवज़ा मिलेगा, या क्या वे ट्रेडमार्क नाम को सफलतापूर्वक बरकरार रखेंगे? दो प्रमुख ब्रांडों के बीच इस ट्रेडमार्क उल्लंघन विवाद पर अपडेट के लिए बने रहें। ‘X44’ के लिए लड़ाई अभी ख़त्म नहीं हुई है, और परिणाम निस्संदेह इन कंपनियों के भविष्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालेगा।

Leave a Comment