मर्सिडीज ने विलासिता के भविष्य का अनावरण किया: ई-क्लास एलडब्ल्यूबी की अद्भुत विशेषताएं

मानक छठी पीढ़ी ई-क्लास की शुरुआत के छह महीने बाद, मर्सिडीज-बेंज ने चीन में अपने वैश्विक प्रीमियर के दौरान बिल्कुल नए ई-क्लास लंबे व्हीलबेस (एलडब्ल्यूबी) मॉडल का अनावरण किया है, जिसे ‘ई-क्लास एल’ के नाम से जाना जाता है। . आंतरिक रूप से V214 के रूप में जाना जाता है, यह पुनरावृत्ति बढ़े हुए आयामों, कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर एक मजबूत फोकस और लक्जरी सेडान अनुभव को बढ़ाने के उद्देश्य से अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी संवर्द्धन की एक श्रृंखला का दावा करती है। भारतीय उत्साही लोगों का प्रिय यह संस्करण अगले साल भारतीय सड़कों की शोभा बढ़ाने के लिए तैयार है।

Tech Revolution Unleashed Googles New Gadgets Are Here 24

सुपरस्क्रीन और विशाल विलासिता

ई-क्लास एलडब्ल्यूबी की लंबाई अब प्रभावशाली 5,092 मिमी, चौड़ाई 1,880 मिमी और ऊंचाई 1,493 मिमी है, जो अपने पूर्ववर्ती की तुलना में लंबाई में 18 मिमी की वृद्धि और चौड़ाई में 20 मिमी के विस्तार को दर्शाता है। विशेष रूप से, उस अतिरिक्त लंबाई का 15 मिमी व्हीलबेस को बढ़ाने में चला गया है, जो अब 3,094 मिमी है। मर्सिडीज के एमआरए आर्किटेक्चर के अद्यतन संस्करण पर निर्मित, यह ई-क्लास एलडब्ल्यूबी ऑल-इलेक्ट्रिक ईक्यू रेंज से प्रेरित डिजाइन तत्वों को प्रदर्शित करता है।

विशिष्ट प्रकार और चमकदार विवरण

मानक ई-क्लास की तरह, एलडब्ल्यूबी मॉडल चीन में मानक और एएमजी लाइन रूपों में उपलब्ध है। एएमजी लाइन संस्करण प्रतिष्ठित तीन-पॉइंट स्टार, स्पोर्टियर पांच-स्पोक मिश्र धातु और एक अद्वितीय फ्रंट बम्पर की विशेषता वाली एक नवीनीकृत ग्रिल के साथ खुद को अलग करता है। उल्लेखनीय रोशनी वाले स्पर्शों में एक प्रबुद्ध ग्रिल सराउंड, क्वाड हेडलाइट्स, मल्टी-स्पोक मिश्र धातु, और 3 डी तीन-नुकीले सितारों से सजी एलईडी टेल-लाइट्स शामिल हैं। एक नया रियर क्वार्टर ग्लास और सी-पिलर पर एक मॉडल-विशिष्ट प्रतीक विशिष्टता को बढ़ाता है।

क्रांतिकारी एमबीयूएक्स सुपरस्क्रीन

ई-क्लास एलडब्ल्यूबी के अंदर, मुख्य आकर्षण एमबीयूएक्स सुपरस्क्रीन है, जो देखने में आश्चर्यजनक है। यह सेटअप डैशबोर्ड पर एकल समोच्च ग्लास पैनल के नीचे तीन एकीकृत स्क्रीन को जोड़ता है। सेंटरपीस में दो केंद्रीय स्क्रीन हैं, जिनमें से एक की माप 14.4 इंच है और दूसरी सामने वाले यात्री के लिए स्थित है। तीसरी स्क्रीन, जिसकी माप 12.2 इंच है, डिजिटल उपकरण डिस्प्ले के रूप में कार्य करती है। डैशबोर्ड के शीर्ष पर एक ‘सेल्फी’ कैमरा एक अनोखा जोड़ है, जो यात्रियों को स्थिर रहते हुए ज़ूम या वीबेक्स मीटिंग में भाग लेने और अपनी यात्रा के यादगार पलों को कैद करने की अनुमति देता है।

एआई-संचालित आराम

नई ई-क्लास में तीसरी पीढ़ी का एमबीयूएक्स ऑपरेटिंग सिस्टम क्वालकॉम के ऑटोमोटिव-ग्रेड चिपसेट, 8295 पर चलता है, और चुनिंदा आराम-उन्मुख कार्यों को स्वचालित करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का लाभ उठाता है। मर्सिडीज-बेंज ने एक ‘नियमित’ सुविधा पेश की है, जो यात्रियों को विभिन्न कार्यों को विशिष्ट परिस्थितियों से जोड़ने में सक्षम बनाती है। उदाहरण के लिए, कार सीट हीटिंग को सक्रिय कर सकती है और तापमान गिरने पर गर्म परिवेश प्रकाश का चयन कर सकती है, जिससे उपयोगकर्ता को आराम मिलता है।

बेजोड़ रियर-सीट विलासिता

ई-क्लास एलडब्ल्यूबी को लंबे समय से इसकी पिछली सीटों के लिए मनाया जाता रहा है, और नवीनतम मॉडल इस परंपरा को कायम रखता है। बढ़ी हुई लंबाई पीछे के यात्रियों के लिए पर्याप्त लेगरूम की अनुमति देती है। संचालित बाहरी सीटें विद्युत-विस्तारित लेग रेस्ट के साथ आती हैं और 37 डिग्री तक झुक सकती हैं। एक परिवेशीय प्रकाश व्यवस्था पीछे की सीटों को कवर करती है, जिससे 360-डिग्री माहौल बनता है। रियर हेडरेस्ट ‘नेक हीटिंग’ फ़ंक्शन भी प्रदान करते हैं। इसके अलावा, एक ‘बॉस’ बटन पीछे की सीट के यात्रियों को आगे की यात्री सीट को स्लाइड करने और मोड़ने की अनुमति देता है, जिससे पीछे की तरफ अतिरिक्त जगह मिलती है। बड़े सेंटर आर्मरेस्ट में दो फोन के लिए एक वायरलेस चार्जिंग पैड शामिल है।

इंजन विकल्प और नवीन सुविधाएँ

चीन में, ई-क्लास एलडब्ल्यूबी छह-सिलेंडर कॉन्फ़िगरेशन में अपनी शुरुआत कर रहा है, निकट भविष्य में अधिक इंजन विकल्पों की उम्मीद है। भारत के लिए, मर्सिडीज छह-सिलेंडर डीजल E350 d के साथ चार-सिलेंडर पेट्रोल और डीजल इंजन की पेशकश जारी रखने की संभावना है। ई-क्लास एलडब्ल्यूबी में एयर सस्पेंशन और एक रियर-व्हील-स्टीयरिंग सिस्टम है, जो पिछले पहियों को 4.5 डिग्री तक घुमा सकता है, जिससे कम गति वाले युद्धाभ्यास और उच्च गति पर स्थिरता में सहायता मिलती है।

2024 में इंडियन डेब्यू

ई-क्लास भारत में मर्सिडीज-बेंज की सफलता की आधारशिला रही है, और ई-क्लास एलडब्ल्यूबी अपने लॉन्च के छह साल बाद भी देश में ब्रांड का सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल बना हुआ है। बिल्कुल नई ई-क्लास एलडब्ल्यूबी 2024 की आखिरी तिमाही में भारतीय बाजारों में आने वाली है।

1 thought on “मर्सिडीज ने विलासिता के भविष्य का अनावरण किया: ई-क्लास एलडब्ल्यूबी की अद्भुत विशेषताएं”

Leave a Comment