सऊदी अरब: विमोचन और मुद्रा विनिमय तंत्र की जाँच

सऊदी अरब, मध्य पूर्व का एक बहुत युवा देश है। इसमें मक्का और मदीना जैसे पवित्र नगर हैं, जो इस्लाम का आध्यात्मिक केंद्र है। तेल के खाद्यक्षेत्रों की प्रचुरता ने इसे दुनिया के सबसे धनी देशों में से एक बना दिया है। सऊदी अरब की आधिकारिक मुद्रा सऊदी रियाल है, और इसका प्रतीक SAR है। सबसे अधिक प्रयुक्त बैंक नोट्स 1, 5, 10, 20, 50, 100, और 500 सऊदी रियाल हैं। प्रत्येक रियाल को 100 हलाला में विभाजित किया गया है, और सबसे अधिक प्रयुक्त मुद्राएं 5, 10, 25, 50, और 100 हलाला हैं। सऊदी रियाल और इसके INR में परिवर्तन के बारे में और अधिक जानें।

सऊदी अरब विमोचन और मुद्रा विनिमय तंत्र की जाँच

Credit: Google

सऊदी रियाल और हलाला का इतिहास

सऊदी अरब का गठन 1932 में हेजाज राज्य और नेजड़ सल्तनता को मिलाकर हुआ था। नए देश ने ब्रिटिश सोवरेन और रियाल के रूप में दोधातु मुद्रा प्रणाली का उपयोग किया। हालांकि, 1952 में, देश ने एक एकल मुद्रा, सऊदी रियाल, की ओर बढ़ा, जिसे सऊदी गोल्ड गिनिया के साथ समर्थित किया गया था। यह 1959 तक इस्तेमाल हुआ, जब सऊदी अरबियाई मौद्रिक प्राधिकृतिक एजेंसी (SAMA) ने एक करेंसी पर आधारित प्रणाली बनाई।

1935 से सिके के रूप में रियाल का उपयोग हो रहा था, जो बाद में 1961 में रियाल बैंकनोट्स के रूप में बदल दिए गए थे। प्रत्येक रियाल को 20 गीर्श में विभाजित किया गया था, जिसे SAMA ने 1963 में हलाला से बदल दिया। अब प्रत्येक रियाल को 100 हलाला में विभाजित किया जाता है।

सऊदी अरब विमोचन और मुद्रा विनिमय तंत्र की जाँचvd 1

Also read: sameer siddiqui

सऊदी अरब का विनिमय दर प्रणाली कौन-कौन सी है?

सऊदी अरब एक स्थिर विनिमय दर प्रणाली का उपयोग करता है। इसकी मुद्रा को 3.75 रियाल प्रति अमेरिकी डॉलर पर टाई किया गया है। हालांकि, इस स्थिर विनिमय दर की ओर जाने का सफर लंबा है।

समा, सऊदी अरब की केंद्रीय बैंक, की स्थापना हुई तो देश सोने के मानक और रियाल्स को ब्रिटिश सोवरेन सिक्कों से समर्थित कर रहा था। हालांकि, 1951 में, रियाल को अमेरिकी डॉलर के 3.68 रियाल प्रति अमेरिकी डॉलर पर टाई किया गया था। यह केवल 1959 तक चला, जब सऊदी अरब एक स्वतंत्र विनिमय दर प्रणाली को अपनाया, लेकिन एक संक्षेप काल के बाद, यह 3.75 रियाल प्रति अमेरिकी डॉलर की स्थिर विनिमय दर प्रणाली में वापस लौटा।

1970 के ऊर्जा संकट के बाद, रियाल को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के स्पेशल ड्रॉइंग राइट्स (एसडीआर) के साथ 4.28255 रियाल प्रति एसडीआर पर टाई किया गया, जो लगभग छह वर्षों तक रहा। 1981 में, देश ने फिर से अपनी मुद्रा को अमेरिकी डॉलर के 3.75 रियाल प्रति यूएसडी में टाई किया, जो आज तक उपयोग में है।

हालांकि पैग को अक्सर प्रश्नित किया गया और कम तेल की कीमतों ने सऊदी को अपनी मुद्रा को मूल रूप से घटाने के लिए मजबूर किया, देश ने अपने मौलिक निर्णय का पालन किया।

सऊदी अरब को क्यों है स्थिर विनिमय दर की आवश्यकता?

सऊदी अरब ने एक स्थिर विनिमय दर अपनाई और अपनी मुद्रा को अमेरिकी डॉलर से टाई किया है। मुद्रा को टाई करने का यह क्रम देश को अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ाने और वित्तीय स्थिरता बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा, इससे देश विदेशी मुद्रा संग्रहण करने और 43 महीनों की सभी आयात मांगों को पूरा करने में सहायक होता है। मुद्रा को टाई करने से राज्य में मुद्रास्फीति बनाए रखने में भी मदद होती है। इन सभी कारणों के लिए ही सऊदी अरब स्थिर विनिमय दर प्रणाली का पालन करता है।

सऊदी रियाल को इनर कैसे कन्वर्ट करें?

आप सऊदी रियाल को मैन्युअल रूप से या ऑनलाइन मुद्रा कन्वर्टर का उपयोग करके INR में कन्वर्ट कर सकते हैं।

मैन्युअल रूप से कन्वर्ट करने के लिए, आपको SAR में मूल्य को SAR INR विनिमय दर से विभाजित करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप 50,000 SAR को INR में कन्वर्ट करना चाहते हैं, तो आपको इसे 0.045 से विभाजित करना होगा (1 INR = 0.045 SAR),

Leave a Comment