स्कोडा ऑटो: भारत में सफलता की यात्रा आराम दैविक है

प्रसिद्ध ऑटोमोटिव ब्रांड स्कोडा ऑटो, अपनी भारतीय यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर मना रहा है – केवल दो वर्षों में 1 लाख की बिक्री को पार कर गया। इस उल्लेखनीय उपलब्धि का श्रेय काफी हद तक स्कोडा के लाइनअप में दो प्रमुख मॉडलों: कुशाक और स्लाविया की सफलता को दिया जाता है।

स्कोडा ऑटोfddd

Credit: Google

Sales Achievement and Models’ Impact

इस हालिया सफलता की पिछले मील के पत्थर से तुलना करने पर, यह स्पष्ट हो जाता है कि 1 लाख की बिक्री तक पहुंचने में छह साल लग गए, जो स्कोडा की वर्तमान सफलता पर कुशाक और स्लाविया के गहरे प्रभाव को रेखांकित करता है। भारतीय बाजार में अपनी शुरुआत के बाद से, इन मॉडलों को ग्राहकों से लगातार सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है, जिससे निरंतर उच्च मांग बनी रही।

स्कोडा ऑटोds

Also read: sameer siddiqui

Sales Figures for 2023

कैलेंडर वर्ष 2023 में, स्कोडा ऑटो ने 1 जनवरी से 31 दिसंबर तक 48,755 इकाइयां बेचीं। हालांकि, यह संख्या 2022 में बेची गई प्रभावशाली 53,721 कारों की तुलना में 9% की गिरावट दर्शाती है। कंपनी इस गिरावट का कारण ‘आपूर्ति के मुद्दों और संबंधित बाधाओं’ को बताती है। ,’ ऑटोमोटिव उद्योग में कई लोगों के सामने एक चुनौती है।

Kodiaq SUV’s Remarkable Performance

समग्र गिरावट के बावजूद, स्कोडा ने 2022 की तुलना में कोडियाक एसयूवी की बिक्री में 100% की वृद्धि के साथ एक उल्लेखनीय उपलब्धि दर्ज की है, जो अब तक की उच्चतम मात्रा तक पहुंच गई है। कोडियाक की सफलता को विभिन्न कारकों को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जिसमें इसकी असाधारण विशेषताएं और स्कोडा के टचप्वाइंट का रणनीतिक विस्तार शामिल है, जो 2021 में 120 आउटलेट से बढ़कर 2023 के अंत तक 260 हो गया।

Skoda’s Future Releases

आगे देखते हुए, स्कोडा ऑटो के पास MY24 के लिए एक रोमांचक लाइनअप है, जिसकी शुरुआत नई पीढ़ी के सुपर्ब और कोडियाक के लॉन्च के साथ होगी, जिसके बाद ऑक्टेविया आएगी। ऑटोमेकर द्वारा Enyaq iV के साथ भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में कदम रखने की भी अटकलें हैं, क्योंकि भारतीय सड़कों पर मॉडल परीक्षण को देखने से उत्साही लोगों में उत्साह बढ़ जाता है।

Leave a Comment