CNG BIKE : सीएनजी से चलने वाली super बाइक ला रही है ये कंपनी, 50 प्रतिशत घट जाएगा ईंधन का खर्च

CNG BIKE : दोपहिया वाहनों की घरेलू निर्माता बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने अपने वाहन पोर्टफोलियो में बड़ा विस्तार करने की रणनीति का खुलासा किया है. कंपनी बहुत जल्द भारत की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल (CNG Motorcycle) लॉन्च कर सकती है. कंपनी के प्रबंधक निदेशक (MD) राजीव बजाज ने नई पल्सर बाइक के साथ सीएनजी से चलने वाली 100cc की बाइक को भी लाने के संकेत दिए हैं. हाल ही में राजीव बजाज ने केंद्रीय वित्तीय मंत्री निर्मला सीतारमण से सीएनजी वाहनों पर गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) को घटाकर 18% करने का अनुरोध किया था.

CNG BIKE

मीडिया से बातचीत के दौरान बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने आश्चर्य जताया कि मार्केट में सीएनजी स्कूटर या मोटरसाइकिल क्यों नहीं है? उन्होंने कहा कि निर्माताओं के लिए रेंज, सुरक्षा, बैटरी लाइफ और चार्जिंग से संबंधित कोई चिंता नहीं होगी. ऐसी बाइक्स कस्टमर्स के लिए बहुत अच्छी होंगी.

Screenshot 2023 09 22 16 03 12 806 edit com.google.android.apps .magazines

राजीव बजाज ने कहा कि उन्हें त्योहारी सीजन में 100cc सेगमेंट में आने वाली एंट्री-लेवल बाइक्स की बिक्री में तेजी नहीं दिख रही है क्योंकि ग्राहक इलेक्ट्रिक ऑप्शन्स की तरफ स्विच हो रहे हैं. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि बजाज ऑटो के पास 100 सीसी और 125 सीसी सेगमेंट में कुल 7 मोटरसाइकिल हैं.

Table of Contents

ईंधन में 50 प्रतिशत की बचत (CNG BIKE)

बजाज ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों से परेशान लोगों के लिए CNG मोटरबाइक्स एक बढ़िया विकल्प हो सकती हैं. ये बाइक खरीदने और ईंधन में बच, दोनों लिहाज से सस्ती होंगी. इन बाइकों के लॉन्च होने के बाद ईंधन की कीमत में 50 प्रतिशत तक की कमी आ सकती है. उन्होंने संकेत देते हुए कहा कि अगर बजाज इस स्कीम पर काम करता है तो सीएनजी बाइक बनाने वाली वह भारत की पहली कंपनी होगी.

कंपनी की ‘फ्यूचर प्लानिंग’

बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने इस बात का संकेत दिया है कि कंपनी जल्द Bajaj Pulsar के 6 नए अपग्रेड मॉडल्स लेकर आ सकती है. अभी बजाज पल्सर रेंज में 250 सीसी सेगमेंट वाली बाइक भी आती है.

केवल इतना ही नहीं, कंपनी Triumph और Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के भी प्रोडक्शन को बढ़ाने का काम कर रही है. ट्रायम्फ बाइक्स का मंथली प्रोडक्शन 8 हजार से बढ़ाकर 15 से 20 हजार करने की तैयारी चल रही है. वहीं, चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर का मंथली प्रोडक्शन इस फेस्टिव सीजन में 10 हजार यूनिट्स का होगा तो वहीं इस साल के अंत तक इस प्रोडक्शन को बढ़ाकर 20 हजार यूनिट्स कर दिया जाएगा.

For Details : https://www-zigwheels-com

For More : Electric Bike Revolt: आवागमन और स्थिरता में परिवर्तन

1 thought on “CNG BIKE : सीएनजी से चलने वाली super बाइक ला रही है ये कंपनी, 50 प्रतिशत घट जाएगा ईंधन का खर्च”

Leave a Comment