MotoGP Bharat में Yamaha ने उठाया R3 और MT03 से पर्दा, जानें Powerful इंजन से लेकर हार्डवेयर तक की पूरी डिटेल

Yamaha R3 और MT03 को कंपनी ने अनवली कर दिया है जिसे दिवाली के फेस्टिव सीजने के दौरान भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

Yamaha R3

भारत में चल रहे Bharat MotoGP रेसिंग इवेंट का फायदा उठाने हुए यामाहा ने अपनी R3 और MT03 को अनवील कर दिया है। कंपनी ने अपने इस रेसिंग ब्लू ब्रांड को ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में अपने स्पोर्ट्स सिबलिंग के साथ पेश किया है, जो मोटोजीपी भारत या ग्रैंड प्रिक्स ऑफ इंडिया के उद्घाटन संस्करण की मेजबानी कर रहा है। दोनों बाइक्स के भारत में लॉन्च होने की अटकलें काफी समय से लगाई जा रही हैं लेकिन इसे लेकर कोई ठोस अपडेट नहीं आया है। हालांकि यामाहा ने अभी तक मोटरसाइकिल जोड़ी की आधिकारिक लॉन्च तिथि की घोषणा नहीं की है, लेकिन उन्होंने दोनों बाइक का पूरी तरह से खुलासा कर दिया है।

YAMAHA R3, MT-03 का अनवील

R3 पूरी तरह से फेयर बॉडी और लो-सेट क्लिप ऑन और रियर-सेट फ़ुटपेग की बदौलत आक्रामक राइडिंग स्टांस के साथ यामाहा के R7 और R1 जैसे बड़े सुपर स्पोर्ट्स की नकल करती है। सामने वाले हिस्से में एक फीचर है, इसी तरह MT-03 में MT-07 और MT-09 से स्टाइलिंग एलिमेंट लिए गए हैं, जिसमें एक भारी एप्रन के भीतर ट्विन-एलईडी हेडलैंप सेटअप भी शामिल है।

इसी तरह MT-03 ने अपने स्टाइलिंग बिट्स को पारंपरिक मस्कुलर प्रोफ़ाइल और मजबूत रुख के साथ MT-07 और MT-09 जैसे बड़े नेकेड मॉडल्स से उधार लिया है। अपने सुपर स्पोर्ट सिबलिंग की तरह, MT-03 को एक स्पोर्टी राइडिंग स्टांस मिलता है, लेकिन R3 के विपरीत, राइडिंग एर्गोनॉमिक्स उच्च स्ट्रेट-लाइन हैंडलबार के कारण थोड़ा अधिक आरामदायक है।

यामाहा R3, MT-03 इंजन स्पेसिफिकेशन

फुली-फेयर्ड R3 और नेकेड MT-03 दोनों एक सामान्य 321cc का लिक्विड-कूल्ड 2-सिलेंडर इंजन दिया है जो 41.4 बीएचपी की अधिकतम पावर और 29.6 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन को स्लिप और असिस्ट क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

यामाहा R3, MT-03 हार्डवेयर

मोटरसाइकिलें भी समान हार्डवेयर को सस्पेंशन सेटअप के साथ साझा करती हैं जिसमें KYB अपसाइड-डाउन फ्रंट फॉर्क्स (130 मिमी ट्रैवल) और एक रियर मोनोशॉक (125 मिमी ट्रैवल) शामिल है। ब्रेकिंग ड्यूटी की बात करें तो इसके फ्रंट में 298 एमएम का डिस्क ब्रेक और रियर में 220 एमएम का डिस्क ब्रेक लगाया गया है। इस ब्रेकिंग सिस्टम के साथ डुअल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम को जोड़ा गया है। दोनों बाइक्स की फीचर लिस्ट में डुअल एलईडी हेडलैंप, एलईडी इंडिकेटर और एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल हैं।

यामाहा R3, MT-03 कीमत और राइवल्स

लॉन्च होने पर, R3 का मुकाबला TVS Apache RR 310, BMW G 310 RR, कावासाकी निंजा 300 और KTM RC 390 से होगा। दूसरी ओर, MT-03 का मुकाबला TVS Apache RTR 310 R, BMW से होगा। जी 310 आर और केटीएम 390 ड्यूक। उम्मीद है कि R3 की कीमत लगभग 3 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होगी, जबकि MT-03 की कीमत लगभग 20,000 रुपये कम हो सकती है।

For Details : https://www.bikewale.com/yamaha-bikes/yzf-r3/

For More : CNG BIKE : सीएनजी से चलने वाली super बाइक ला रही है ये कंपनी, 50 प्रतिशत घट जाएगा ईंधन का खर्च

Leave a Comment