The Royal Enfield Classic 350: Unveiling the Truth – Timeless Icon or Modern Flop?

मोटरसाइकिलों के क्षेत्र में, रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 विश्व स्तर पर प्रशंसित मशीन के रूप में खड़ी है। इसकी शाश्वत डिजाइन, सामर्थ्य और विश्वसनीयता ने इसे नौसिखियों और अनुभवी दोनों सवारों का पसंदीदा बना दिया है।

यह व्यापक समीक्षा रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 के मूल में गहराई से उतरती है, इंजन प्रदर्शन, सुविधाओं और शैली की जांच करती है, जिससे आपको यह तय करने में मदद मिलती है कि यह आपकी सवारी आवश्यकताओं के लिए बिल्कुल उपयुक्त है या नहीं।

2022 royal enfield classic 350 review 3
CREDIT:-GOOGLE

Engine and Performance:

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 के केंद्र में एक 346cc सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन है, जो 20.2 हॉर्सपावर और 19.9 lb-ft टॉर्क देता है। हालांकि ये आंकड़े स्पेक शीट से छलांग नहीं लगा सकते हैं, क्लासिक 350 का इंजन अपने मजबूत टॉर्क के साथ आश्चर्यचकित करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि शहर की गतिशीलता और राजमार्ग परिभ्रमण सहज हो।

क्लासिक 350 का इंजन न केवल शक्ति बल्कि विश्वसनीयता का भी दावा करता है। इसे बनाए रखना आसान है, इसके लिए किसी विशेष उपकरण या विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं है।

READ ALSO:-Triumph Scrambler 400 X: 2023 का अल्टीमेट स्क्रैम्बलर सेंसेशन!

A Bittersweet Farewell: A Personal Perspective

हमारी दीर्घकालिक क्लासिक 350 को अलविदा कहना अपरिहार्य था, और पूर्वज्ञान के बावजूद, यह एक मार्मिक अनुभव बना रहा। रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 के साथ विस्तारित कार्यकाल एक मिश्रित आशीर्वाद बन गया। अतिरिक्त समय ने बंधन को बढ़ाया, जिससे अलगाव और अधिक चुनौतीपूर्ण हो गया, भले ही बाइक ने ऐसा करने की पूरी कोशिश की।

हमारे साथ अपने आखिरी महीनों में, क्लासिक ने अपनी सबसे व्यापक यात्रा शुरू की, जो इंडिया बाइक वीक के लिए गोवा की 1,300 किमी की राउंड-ट्रिप थी। यात्रा ने बाइक की क्षमताओं को प्रदर्शित किया, इसके लयबद्ध इंजन ने राजमार्ग पर यात्रा के लिए मूड तैयार किया। आरामदायक टूरिंग सीटें उन लंबी यात्राओं के लिए आदर्श समर्थन और आराम प्रदान करती हैं।

हालाँकि, गोवा की संकरी गलियों में एक भेद्यता उजागर हुई – पिछला टायर पंक्चर हो गया। दुर्भाग्य से, स्थानीय मैकेनिक वायर-स्पोक व्हील, ट्यूब वाले टायर और रियर डिस्क ब्रेक के अनूठे संयोजन से निपटने से सावधान थे। समाधान? हमने बाइक पर केवल टूलकिट, आरई के यूट्यूब ट्यूटोरियल से मार्गदर्शन और कुछ एल्बो ग्रीस का उपयोग करके मामले को अपने हाथों में ले लिया। मुंबई और उससे आगे की 600 किमी की यात्रा के लिए ताज़ा ट्यूब बिना किसी समस्या के टिकी रही।

enfield 350 classic 01

Addressing Issues: Throttle Trouble and Beyond

हमारी दीर्घकालिक क्लासिक 350 और उल्का दोनों में रुक-रुक कर चिपचिपी/ट्रेलिंग थ्रॉटल समस्या प्रदर्शित हुई जो समय के साथ बदतर होती गई। गोवा यात्रा के दौरान, क्लासिक पर समस्या गंभीर हो गई, बाइक ऐसा व्यवहार कर रही थी मानो वह पूरी तरह से बंद थ्रॉटल के साथ महत्वपूर्ण दूरी के लिए क्रूज़ नियंत्रण पर हो। इसने एक उल्लेखनीय सुरक्षा चिंता उत्पन्न कर दी, जिसके कारण हमें वापस लौटने पर तुरंत एक आधिकारिक सेवा केंद्र से सहायता लेनी पड़ी। थ्रोटल बॉडी की सफाई के बाद, समस्या गायब हो गई, जिससे अस्थायी राहत मिली। हालाँकि, एक अधिक स्थायी समाधान हमारी आशा बनी हुई है।

Conclusion: A Journey of Positives and Negatives

क्लासिक 350 की सवारी के एक साल में इसकी ताकत और कमजोरियां दोनों सामने आईं। जबकि अंतिम अध्यायों में कुछ खामियाँ सामने आईं, बाइक की पुरानी दुनिया की सादगी इसकी परिभाषित विशेषताओं में से एक बनी हुई है। इस पीढ़ी में आधुनिकता की ओर कदम बढ़ाने के बावजूद मोटरसाइकिल पर काम करने का आनंद अभी भी आत्मविश्वास के साथ बरकरार है। जैसे ही हम विदाई ले रहे हैं, क्लासिक 350 अपनी विरासत का मीठा स्वाद छोड़ गया है, जो हमें इसके अनूठे आकर्षण और स्थायी अपील की याद दिलाता है।

what is the price of royal enfield classic 350?

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 एक क्रूजर बाइक है जो 6 वेरिएंट और 15 रंगों में उपलब्ध है। क्लासिक 350 की कीमत रुपये से शुरू होती है। भारत में टॉप वेरिएंट की कीमत 1,93,080 रुपये से शुरू होती है। 2,24,755. रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 में 349cc BS6 इंजन है जो 20.2 bhp की पावर और 27 Nm का टॉर्क पैदा करता है।

Is Royal Enfield Classic 350 very heavy?

430 पाउंड में, 2022 रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 भारी है – होंडा रेबेल 300 से 66 पाउंड अधिक। अपने वजन के बावजूद, क्लासिक धीमी गति पर काफी चलने योग्य है।

1 thought on “The Royal Enfield Classic 350: Unveiling the Truth – Timeless Icon or Modern Flop?”

Leave a Comment