टाटा मोटर्स की एसयूवी को अभूतपूर्व पांच सितारा सुरक्षा रेटिंग प्राप्त हुई

ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट ने टाटा हैरियर और सफारी को सर्वोच्च सुरक्षा सम्मान का पुरस्कार दिया

भारत के अग्रणी ऑटोमोटिव निर्माताओं में से एक टाटा मोटर्स ने ऑटोमोटिव सुरक्षा के क्षेत्र में एक असाधारण उपलब्धि हासिल की है। उनके हैरियर और सफारी एसयूवी के संशोधित संस्करणों को नवीनतम ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में अभूतपूर्व पांच सितारा सुरक्षा रेटिंग से सम्मानित किया गया है। विशेष रूप से, यह उपलब्धि ग्लोबल एनसीएपी परीक्षणों में भारत निर्मित वाहन द्वारा प्राप्त अब तक की उच्चतम सुरक्षा मान्यता का प्रतीक है, जो सुरक्षित ऑटोमोबाइल के लिए टाटा मोटर्स की प्रतिबद्धता को और मजबूत करती है।

टाटा
credit:-canva

सुरक्षा प्रदर्शन में रिकॉर्ड तोड़ना

टाटा मोटर्स के लिए एक शानदार जीत में, हैरियर और सफारी दोनों ने 34 अंकों में से 33.05 का वयस्क यात्री स्कोर हासिल करके उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन किया। इस असाधारण स्कोर ने न केवल भारत निर्मित एसयूवी के लिए महिंद्रा स्कॉर्पियो एन (29.28 अंक) के पिछले उच्चतम अंक को पीछे छोड़ दिया, बल्कि वोक्सवैगन वर्टस और स्कोडा स्लाविया के वयस्क यात्री सुरक्षा स्कोर को भी पीछे छोड़ दिया, जो 29.71 अंक दर्ज किया गया था। कड़े परीक्षण प्रोटोकॉल अपडेट और एक मांग वाले साइड पोल प्रभाव परीक्षण की शुरूआत के मद्देनजर ये प्रशंसाएं विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं।

Related:-Revolutionary Bajaj Auto Surprise : आकर्षक और शक्तिशाली पल्सर N150 का अनावरण – कीमत पर आपको विश्वास नहीं होगा!

संरचनात्मक सुदृढीकरण और उन्नत सुरक्षा उपाय

ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में टाटा मोटर्स की सफलता का श्रेय हैरियर और सफारी में महत्वपूर्ण संरचनात्मक संवर्द्धन को दिया जा सकता है। इन संरचनात्मक सुधारों में उच्च शक्ति वाले स्टील का उच्च अनुपात शामिल है, जिसे रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण भार-वहन क्षेत्रों में रखा गया है। टाटा मोटर्स के यात्री वाहन प्रभाग के मुख्य उत्पाद अधिकारी मोहन सावरकर ने इन परिवर्तनों पर जोर देते हुए कहा, “हमने कई उच्च शक्ति वाले स्टील और हॉट-स्टैम्प्ड भागों को शामिल किया है, मानक के रूप में छह एयरबैग स्थापित किए हैं, और साइड और पोल प्रभाव परीक्षणों के लिए समायोजन किया है।” यात्री कक्ष को मजबूत करना, टकराव के दौरान यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना।”

अनुपालन से परे एक प्रतिबद्धता

सुरक्षा के प्रति टाटा मोटर्स का समर्पण वैश्विक एनसीएपी मानकों के अनुपालन से कहीं आगे तक फैला हुआ है। कंपनी ने अपनी डिजाइन और इंजीनियरिंग प्रक्रिया में सक्रिय सुरक्षा प्रणालियों और पैदल यात्री सुरक्षा को प्राथमिकता दी है। इसके अलावा, टाटा मोटर्स ने भारत एनसीएपी परीक्षण से गुजरने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है, जो उच्च सुरक्षा मानकों की उनकी खोज का एक अतिरिक्त प्रमाण है।

व्यापक सुरक्षा सुविधाएँ

हैरियर फेसलिफ्ट एक व्यापक सुरक्षा पैकेज से सुसज्जित है, जिसमें छह एयरबैग, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), हिल होल्ड कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल, रोलओवर मिटिगेशन, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल, आफ्टर-इम्पैक्ट ब्रेकिंग, पैनिक ब्रेक अलर्ट शामिल हैं। और सभी सीटों के लिए तीन-बिंदु सीटबेल्ट अनुस्मारक प्रणाली। सफ़ारी फेसलिफ्ट में इन मानक सुरक्षा सुविधाओं को प्रतिबिंबित किया गया है, जबकि सभी चार पहियों पर डिस्क ब्रेक की सुविधा भी है। दोनों एसयूवी के उच्च-स्तरीय वेरिएंट में सातवां एयरबैग और उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणाली (एडीएएस) है।

सुरक्षा में समूह का नेतृत्व करना

इस उल्लेखनीय उपलब्धि के साथ, टाटा मोटर्स ने सुरक्षा में उद्योग के अग्रणी के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की है। दहन इंजन वाले यात्री वाहनों की उनकी पूरी श्रृंखला में, सात में से पांच अब ग्लोबल एनसीएपी से प्रतिष्ठित पांच सितारा क्रैश टेस्ट रेटिंग प्राप्त कर चुके हैं। यह टाटा मोटर्स को अपने आप में एक लीग में रखता है क्योंकि भारत में काम करने वाली कोई भी अन्य बड़ी कार निर्माता कंपनी वर्तमान में अपने पोर्टफोलियो में इतने सारे पांच-सितारा-रेटेड मॉडल का दावा नहीं करती है।

इस उल्लेखनीय उपलब्धि पर किसी का ध्यान नहीं गया, क्योंकि इन क्रैश टेस्ट परिणामों का सकारात्मक प्रभाव सभी टाटा वाहन मॉडलों की बढ़ी हुई बिक्री में परिलक्षित होता है, जो भारतीय कार खरीदारों के बीच सुरक्षा की प्रमुख चिंता को प्रदर्शित करता है।

टाटा पंच की सेफ्टी रेटिंग कितनी है?

Global NCAP ने टाटा मोटर्स की इस कार को जब टेस्ट किया तो पता चला कि एडल्ट प्रोटेक्शन में इस कार ने 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग प्राप्त की है तो वहीं चाइल्ड प्रोटेक्शन में इस कार ने 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग प्राप्त की है.

टाटा की किस कार को 5 स्टार ग्लोबल एनसीएपी रेटिंग मिली है?

टाटा नेक्सन को ग्लोबल एनसीएपी से वयस्क यात्रियों की सुरक्षा के लिए 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग और बच्चों की सुरक्षा के लिए 3-स्टार सुरक्षा रेटिंग प्राप्त है। प्रश्न: टाटा की किस कार को 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग प्राप्त है? टाटा नेक्सॉन ग्लोबल एनसीएपी से 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग वाली एकमात्र टाटा कार है।

टाटा पंच क्यों खरीदें?

सेफ माना जाता है टाटा पंच का प्लेटफॉर्म

यह प्लेटफॉर्म काफी सेफ्टी देता है. ग्लोबल एनसीएपी ने पंच को एडल्ट ऑक्यूपेंसी के लिए 5-स्टार जबकि बच्चों के लिए 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग दी है. सेफ्टी के लिए इसमें रिवर्स पार्किंग कैमरा, कॉर्नरिंग लैंप, डुअल एयरबैग और ISOFIX चाइल्ड माउंट जैसे फीचर्स हैं.

2 thoughts on “टाटा मोटर्स की एसयूवी को अभूतपूर्व पांच सितारा सुरक्षा रेटिंग प्राप्त हुई”

Leave a Comment