MARUTI NEWS : इलेक्ट्रिक कार की जगह अब इस टेक्नोलॉजी पर शिफ्ट हो जाए भारत

MARUTI NEWS : देश में ऑटो इंडस्ट्री धड़ल्ले से आगे बढ़ रही है. मौजूदा समय में देश में इलेक्ट्रिक सेगमेंट को भी काफी बढ़ावा दिया जा रहा है. लेकिन अब मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव का कहना है कि भारत को अब हाइ़ड्रोजन या एथेनॉल कार पर शिफ्ट हो जाना चाहिए.

उन्होंने आगे कहा कि भारत को अब इलेक्ट्रिक कार (electric cars) की जगह हाइड्रोजन और एथेनॉल कार पर शिफ्ट कर देना चाहिए. उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक कार का कार्बन फुटप्रिंट हाइब्रिड कार से कहीं ज्यादा है. बता दें कि 75 फीसदी बिजली कोयले से बनती है. बता दें कि ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन (AIMA) की ओर से आयोजित की गई 50वीं नेशनल मैनेजमेंट कन्वेंशन को संबोधित करते हुए उन्होंने ये बात कही.

MARUTI NEWS

MARUTI NEWS : electric cars से ग्रीन इंडिया में लगेगा वक्त

आरसी भार्गव ने इस कार्यक्रम में आगे कहा कि इलेक्ट्रिक कार तब तक क्लीन नहीं होंगी, जब तक भारत रिन्यूबल सोर्सेज़ से 50 फीसदी बिजली ना बनाना शुरू कर दे. तब तक, हाइब्रिड कार ज्यादा पर्यावरण के लिए उत्तम रहेंगी. उन्होंने आगे ये भी कहा कि CNG कार का ऑप्शन भी ज्यादा बेहतर है. सीएनजी पेट्रोल के मुकाबले ज्यादा साफ फ्यूल है. 

उन्होंने आगे कहा कि भारत को अब शायद इलेक्ट्रिक कार की जगह हाइड्रोजन और एथेनॉल कार पर शिफ्ट हो जाना चाहिए. मारुति सुजुकी ने इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में काफी देरी से एंट्री ली है. इस पर उन्होंने कहा कि कंपनी ने Wagon R के इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च किया था लेकिन उसकी लागत काफी ज्यादा थी लेकिन अब कंपनी उचित कीमतों के साथ बाजार में कदम रखेगी. 

EV कार का हिस्सा 15-20%

उन्होंने आगे कहा कि हालांकि 6 इलेक्ट्रिक कार मॉडल के साथ कंपनी का इलेक्ट्रिक कार सेल्स का हिस्सा 15-20 फीसदी के आसपास रहेगा. उन्होंने आगे कहा कि भारतीय कार बाजार में इलेक्ट्रिक कार का हिस्सा 2 फीसदी ही है. 

डीजल कार के बंद होने पर क्या कहा?

आर सी भार्गव ने कंपनी की ओर से डीजल कार के प्रोडक्शन पर कहा कि डीजल कार बनाने पर सरकार की ओर से कोई राहत नहीं मिल रही है तो हमने इसे रोकने पर विचार किया. ऑटोमोटिव सप्लाई चेन पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि अब सेमीकंडक्टर की कमी की वजह से प्रोडक्शन पर इसका असर नहीं पड़ रहा है. 

भारतीय कार बाजार की ग्रोथ पर विश्वास

भार्गव ने भारतीय कार बाजार की ग्रोथ पर भरोसा जताते हुए कहा कि भारत की ग्रोथ वृद्धि जैसा दूसरा बाजार किसी देश में नहीं है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि भारतीय कार बाजार में प्रतिस्पर्धा काफी ज्यादा है. 

For Details : www.google.com

For More : Maruti Swift CNG

Leave a Comment