Top 7 electric scooters in India : जानिए भारत के 7 सबसे अच्छा स्कूटर कौनसी हैं

हाल के वर्षों में, पारंपरिक पेट्रोल-चालित स्कूटरों की तुलना में अपने कई फायदों के कारण, इलेक्ट्रिक स्कूटरों ने भारत में महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल की है। electric scooters न केवल अधिक पर्यावरण-अनुकूल हैं, कोई टेलपाइप उत्सर्जन नहीं करते हैं, बल्कि पेट्रोल की तुलना में बिजली की सस्ती कीमत को देखते हुए, वे संचालित करने के लिए अधिक लागत प्रभावी भी हैं। इसके अलावा, इलेक्ट्रिक स्कूटर अपने पेट्रोल-चालित समकक्षों की तुलना में अधिक शांत और रखरखाव में आसान होते हैं।

Top 7 electric scooters in India

Ola S1 Pro

यदि आप भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने पर विचार कर रहे हैं, तो रेंज, गति, कीमत और फीचर्स सहित कई कारक मायने रखते हैं। विश्वसनीय ग्राहक सेवा प्रदान करने वाले प्रतिष्ठित ब्रांड का स्कूटर चुनना भी आवश्यक है। यहां 2023 में भारत के शीर्ष 7 electric scooters हैं:

image 86

ओला एस1 प्रो भारत में सबसे अधिक मांग वाले इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक है। यह एक बार चार्ज करने पर 181 किमी तक की उल्लेखनीय रेंज का दावा करता है और 115 किमी/घंटा की शीर्ष गति तक पहुंच सकता है। इस स्कूटर को पावर देने के लिए 3.92 kWh बैटरी पैक के साथ 3 किलोवाट की मोटर लगाई गई है। उल्लेखनीय विशेषताओं में एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और एक रिवर्स असिस्ट सिस्टम शामिल हैं। ओला एस1 प्रो की कीमत ₹1.29 लाख (एक्स-शोरूम) है।

Ather 450X

Ather 450X

एथर 450X एक और उच्च माना जाने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जो एक बार चार्ज करने पर 105 किमी तक की रेंज और 80 किमी/घंटा की शीर्ष गति प्रदान करता है। यह 3.3 किलोवाट मोटर और 2.9 किलोवाट बैटरी पैक से लैस है। मुख्य विशेषताओं में 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और एक नेविगेशन सिस्टम शामिल हैं। एथर 450X की कीमत ₹1.39 लाख (एक्स-शोरूम) है।

Hero Electric Vida V1 Pro

Ampere Magnus Pro

2023 में लॉन्च किया गया, हीरो इलेक्ट्रिक विडा वी1 प्रो एक बार चार्ज करने पर 165 किमी तक की रेंज प्रदान करता है और 80 किमी/घंटा की शीर्ष गति तक पहुंच सकता है। यह 3.2 किलोवाट मोटर और 3.94 किलोवाट बैटरी पैक द्वारा संचालित है। स्कूटर में 7 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और नेविगेशन सिस्टम है। हीरो इलेक्ट्रिक विडा V1 प्रो की कीमत ₹1.44 लाख (एक्स-शोरूम) है।

TVS iQube Electric

TVS iQube Electric

TVS iQube Electric अपने स्टाइलिश डिजाइन के लिए जाना जाता है। यह एक बार चार्ज करने पर 75 किमी तक की रेंज प्रदान करता है और इसकी टॉप स्पीड 78 किमी/घंटा है। स्कूटर 3 किलोवाट मोटर और 2.25 किलोवाट बैटरी पैक द्वारा संचालित है। उल्लेखनीय विशेषताओं में 5-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और एक नेविगेशन सिस्टम शामिल हैं। TVS iQube Electric की कीमत ₹1.02 लाख (एक्स-शोरूम) है।

Bajaj Chetak Electric

bajaj chetak side 1

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक प्रतिष्ठित बजाज चेतक स्कूटर से प्रेरित क्लासिक सौंदर्यशास्त्र का अनुभव कराता है। यह एक बार चार्ज करने पर 95 किमी तक की रेंज प्रदान करता है और इसकी टॉप स्पीड 70 किमी/घंटा है। स्कूटर 3.8 किलोवाट मोटर और 3 किलोवाट बैटरी पैक से लैस है। यह 5-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और नेविगेशन सिस्टम जैसी सुविधाओं के साथ आता है। बजाज चेतक इलेक्ट्रिक की कीमत ₹1.45 लाख (एक्स-शोरूम) है।

Ampere Magnus Pro

Ampere Magnus Pro 1

एम्पीयर मैग्नस प्रो एक बजट-अनुकूल इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो पैसे के लिए उत्कृष्ट मूल्य प्रदान करता है। यह एक बार चार्ज करने पर 75 किमी तक की रेंज और 70 किमी/घंटा की टॉप स्पीड प्रदान करता है। स्कूटर 2.5 किलोवाट मोटर और 2.3 किलोवाट बैटरी पैक द्वारा संचालित है। इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और रिवर्स असिस्ट सिस्टम की सुविधा है। एम्पीयर मैग्नस प्रो की कीमत ₹79,999 (एक्स-शोरूम) है।

Okinawa PraisePro

Front Styling in Ola S1 Pro

ओकिनावा प्रेजप्रो एक और बजट-अनुकूल इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो पैसे के लिए शानदार मूल्य प्रदान करने के लिए जाना जाता है। यह एक बार चार्ज करने पर 100 किमी तक की रेंज प्रदान करता है और इसकी टॉप स्पीड 70 किमी/घंटा है। स्कूटर 2.5 किलोवाट मोटर और 2.5 किलोवाट बैटरी पैक द्वारा संचालित है।
ये शीर्ष 7 इलेक्ट्रिक स्कूटर विभिन्न आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए विकल्पों की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं, जिससे भारत में व्यक्तियों के लिए पर्यावरण-अनुकूल और लागत प्रभावी परिवहन में बदलाव करना आसान हो जाता है।

और पढ़े:-फेरारी ने किया पर्दे का अनावरण: SP-8 सुपरकार का खुलासा

और पढ़े:-Top 7 Electric Cars in India in 2023 : जानिए भारत का सबसे अच्छी Cars कौनसा हैं

और पढ़े:-Top 7 electric bikes in india : जानिए ये आग क्यों लगा रही हैं

5 thoughts on “Top 7 electric scooters in India : जानिए भारत के 7 सबसे अच्छा स्कूटर कौनसी हैं”

Leave a Comment